Advertisement

MENIYA
꧁❤ GROUP OF MENIYA ❤꧂

"माता पिता का हाथ पकड़ कर रखिये जिंदगी में कभीभी लोगो के पाव पकड़नेकी जरूरत नही पड़ेगी "

29 March to 4 April 2021

29 मार्च से 4 अप्रैल 2021: जागरणजोश के करंट अफेयर्स क्विज़ सेक्शन का उद्देश्य हर प्रतियोगी परीक्षा में आसानी से दिन को संशोधित करने में मदद करना है। सप्ताह के अपडेट किए गए क्विज़ में 51 वाँ दादासाहेब फाल्के अवार्ड, स्वेज़ नहर नाकाबंदी, भारत का FY22 जीडीपी पूर्वानुमान और दुनिया का पहला COVID-19 टीका जैसे जानवरों के लिए अन्य विषय शामिल हैं।

१। किस राष्ट्र ने जानवरों के लिए दुनिया का पहला COVID-19 वैक्सीन पंजीकृत किया है?

२। जिन्हें 51 वें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है

३। विश्व बैंक ने भारत की FY22 जीडीपी वृद्धि की भविष्यवाणी को कितना बढ़ाया है? (ए) 11.9 बी) 10.1 सी) 9.8 डी) 8.7

४। प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार के लिए किसे चुना गया है? ए) आशा भोसलेब) एआर रहमान) लता मंगेशकर) श्रेया घोषाल

५। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किस विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं?

६। कौन सा कंटेनर जहाज लगभग एक सप्ताह से स्वेज नहर को रोक रहा था?

।। किस देश के विदेश मंत्री ने टीके की कमी पर आलोचना के बाद इस्तीफा दे दिया है?

।। इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली (ए) सूडान) सोमालियाक) केन्याड के अनुसार, इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र से कौन सा देश अपने सैनिकों को हटा लेगा।

९। जलवायु के लिए किस राष्ट्र के विशेष राष्ट्रपति के दूत अगले सप्ताह भारत आएंगे?

१०। पेरू के राष्ट्रपति चुनाव कब होंगे?

जवाब

1. (बी) रूसरूस ने जानवरों के लिए दुनिया का पहला कोविद -19 वैक्सीन पंजीकृत किया है। वैक्सीन-कार्निवक-कोव- को रॉसेलखोजनाडज़ोर के फेडरल सेंटर फॉर एनिमल हेल्थ द्वारा विकसित किया गया है। वैक्सीन का नैदानिक ​​परीक्षण अक्टूबर 2020 में शुरू हुआ था और इसमें बिल्लियों, कुत्तों, मिंक, लोमड़ियों, आर्कटिक लोमड़ियों और अन्य जानवरों को शामिल किया गया था।

2. (ग) रजनीकांतमहान भारतीय अभिनेता रजनीकांत को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत के 51 वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 1 अप्रैल, 2021 को दी थी।

3. (b) 10.1विश्व बैंक ने जनवरी में अनुमानित 5.4 प्रतिशत की तुलना में भारत के राजकोषीय वर्ष 2021-22 जीडीपी विकास दर को 10.1 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। यह निजी खपत और निवेश वृद्धि में एक मजबूत पलटाव का परिणाम है।

4. (क) आशा भोसलेप्रसिद्ध पार्श्व गायिका आशा भोसले को प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार के लिए चुना गया है। 87 वर्षीय को सम्मानित करने का निर्णय पुरस्कार चयन समिति की बैठक के दौरान लिया गया, जिसकी अध्यक्षता 25 मार्च 2021 को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने की थी। महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार राज्य का सर्वोच्च सम्मान है।

5. (क) नंदीग्रामपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र से इस चरण के तहत चुनाव मैदान में हैं। मुख्यमंत्री का निर्वाचन क्षेत्र ममता बनर्जी और उनके पूर्व मंत्री सहकर्मी सुवेंदु अधिकारी के बीच हाई-प्रोफाइल प्रतियोगिता का गवाह है, जो दिसंबर 2020 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे।

6. (b) एवर गिवेनएवर गिवेन कंटेनर जहाज, जो लगभग एक सप्ताह से स्वेज नहर को अवरुद्ध कर रहा था, अंततः 29 मार्च, 2021 को मुक्त कर दिया गया। आखिरकार 400 मीटर लंबे जहाज को मुक्त करने में लगभग छह दिन लग गए, जो एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से थोड़ा बड़ा है। न्यूयॉर्क में। ड्र्रेडर्स और दर्जनों टग नावों और उच्च ज्वार के संयोजन का उपयोग करके कार्य पूरा किया गया था। 23 मार्च से स्वेज नहर में भारी जहाज फंस गया था, जिससे महत्वपूर्ण व्यापार रुक गया।

7. (b) ब्राजीलब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्टो अरुजो ने कोरोनोवायरस के टीकों को सुरक्षित रखने में कूटनीतिक विफलता पर बढ़ती आलोचना के बाद इस्तीफा दे दिया है क्योंकि देश आपूर्ति की कमी से जूझ रहा है। मंत्री ने कथित तौर पर अपने कर्मचारियों को इस फैसले के बारे में सूचित किया और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को त्याग पत्र भेज दिया।

8. (d) इरिट्रियाइथियोपिया ने अपनी पारस्परिक सीमा के साथ इथियोपिया के उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र से अपने सैनिकों को वापस लेने के लिए सहमति व्यक्त की है, इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद ने 26 मार्च, 2021 को कहा। उन्होंने कहा कि इथियोपिया की सेना सीमा क्षेत्र की रखवाली करेगी।

9. क) यू.एस.जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति के दूत, जॉन केरी अगले हफ्ते 1-9 अप्रैल से अपने पहले एशिया दौरे के तहत भारत का दौरा करेंगे। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट में जलवायु परिवर्तन को लेकर बढ़ती महत्वाकांक्षा पर विचार-विमर्श करेंगे। इस साल की शुरुआत में पद ग्रहण करने के बाद से जॉन केरी की एशिया की यह पहली यात्रा होगी।

10. (ए) 11 अप्रैलराष्ट्रपति चुनाव 11 अप्रैल, 2021 को पेरू में होने वाले हैं। COVID-19 महामारी के बीच मतदाताओं की सुरक्षा के लिए सख्त सामाजिक भेद नियम बनाए गए हैं।



Category : Current Affairs

Post a comment

0 Comments