Advertisement

MENIYA
꧁❤ GROUP OF MENIYA ❤꧂

"माता पिता का हाथ पकड़ कर रखिये जिंदगी में कभीभी लोगो के पाव पकड़नेकी जरूरत नही पड़ेगी "

Mark Nicholas Commentator IPL, Age, Wife, Cricket Career

मार्क निकोलस कमेंटेटर: 63 वर्षीय पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर को क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ आवाज़ों में से एक माना जाता है। मार्क निकोलस घरेलू क्रिकेट सर्किट में इतना कुछ हासिल करने के बावजूद इंग्लैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए थे। हैम्पशायर के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों का ढेर ट्रक 63 साल पुराना है।

उनकी घरेलू क्रिकेट यात्रा को देखने से पहले, आइए उनके शुरुआती दिनों की झलक देखें। मार्क निकोलस का जन्म 29 सितंबर 1957 को वेस्टमिंस्टर, लंदन में हुआ था। उन्होंने ब्रैडफील्ड कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। क्रिकेट के लिए उनका प्यार उनके कॉलेज के दिनों में बढ़ा, जहां उन्होंने जॉन हार्वे के मार्गदर्शन में खेल की बारीकियां सीखीं।

क्रिकेट करियर:

मार्क निकोलस एक शानदार घरेलू क्रिकेट कैरियर का दावा करते हैं। उन्होंने 1978 और 1995 के बीच 17 लंबे वर्षों के लिए इंग्लिश काउंटी क्रिकेट क्लब हैम्पशायर का प्रतिनिधित्व किया। क्लब के लिए लगातार प्रदर्शन का मतलब था कि उन्हें 1985 में कप्तानी सौंपी गई थी। 1985 में इंग्लिश क्रिकेटर ने अपनी सेवानिवृत्ति तक हैम्पशायर का नेतृत्व किया।

मार्क निकोलस ने 377 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले, जिसमें 34.39 की औसत से 18262 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 36 शतक और 81 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा, उन्होंने क्लब के लिए 359 लिस्ट-ए गेम्स भी खेले, जिसमें 27.78 की औसत से 7334 रन बनाए।

रनों का एक ट्रक लोड करने के बावजूद, उन्हें अपने क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला। हालाँकि, क्रिकेट के लिए उनका प्यार केवल वहाँ नहीं घटा।

क्रिकेट में सबसे बेहतरीन आवाज़ों में से एक बनने के लिए क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, मार्क निकोलस ने क्रिकेट कमेंट्री की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने स्काई स्पोर्ट्स के लिए एक कमेंटेटर के रूप में शुरुआत की। 1999 से 2005 तक, उन्होंने चैनल 4 के कवरेज के लिए एंकर-मैन के रूप में काम किया। वह जल्द ही प्रसारण की दुनिया में एक घरेलू नाम बन गया और दुनिया भर से ऑफर आने लगे।

मार्क निकोलस ने हर साल ऑस्ट्रेलियाई ग्रीष्मकालीन क्रिकेट सत्र के दौरान ऑस्ट्रेलिया के नौ नेटवर्क के लिए टिप्पणी की, जब तक कि उन्होंने 2018/19 सीज़न से पहले अधिकार खो दिया।

2013-14 के एशेज में एंकरमैन और कमेंटेटर के रूप में काम करना उनके प्रसारण करियर के मुख्य आकर्षण में से एक है। क्रिकेट कमेंट्री में उनकी दक्षता ने उन्हें 2007 में वेस्ट इंडीज में क्रिकेट विश्व कप, और भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में 2011 विश्व कप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2015 क्रिकेट विश्व कप और 2019 क्रिकेट में कमेंट्री टीम का हिस्सा बने रहने में मदद की। इंग्लैंड में विश्व कप।

नवंबर 2015 में, उन्होंने अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ा क्योंकि उन्होंने अपनी आत्मकथा, ए ब्यूटीफुल गेम, माई लव अफेयर विद क्रिकेट प्रकाशित की। " निकोलस ने शेन वार्नर की आत्मकथा को नो स्पिन भी लिखा था।

मार्क निकोलस आईपीएल कमेंटेटर – 2021 संस्करण के लिए पूरी सूची

आईपीएल इंग्लिश कमेंटेटर्स: हर्षा भोगले, साइमन डॉल, इयान बिशप, माइकल स्लेटर, डैनी मॉरिसन, दीप दासगुप्ता, रोहन गावस्कर, पम्मी एमबींगवा, डेरेन गंगा, एल शिवरामकृष्णन, मुरली कार्तिक, सुनील गावस्कर, केविन पीटरसन, अंजुम चोपड़ा, लिसा, लीला, लीला। । और जेपी डुमिनी।

आईपीएल हिंदी कमेंटेटर्स: आकाश चोपड़ा, इरफान पठान, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, निखिल चोपड़ा, संदीप पाटिल, संजय बांगर, अजीत अगरकर और किरण मोरे।

आईपीएल प्रस्तुतकर्ता: सुरेन सुंदरम, कीरा नारायणन, सुहैल चंडोक, नाशप्रीत कौर, संजना गणेशन, जतिन सप्रू, तान्या पुरोहित, अनंत त्यागी, धीरज जुनेजा और नेरोली बीडोज़

नाम- मार्क निकोलस

भूमिका: – दाएं हाथ के बल्लेबाज

भौतिक उपस्थिति:

ऊँचाई: – उपलब्ध नहीं है

वजन: – उपलब्ध नहीं है

आँख का रंग: – उपलब्ध नहीं है

बालों का रंग: – भूरा

व्यक्तिगत जीवन:

जन्मतिथि- 29 सितंबर 1957

मार्क निकोलस आयु: 63

जन्म स्थान: वेस्टमिंस्टर, लंदन, इंग्लैंड

राशि चक्र: तुला राशि

राष्ट्रीयता: अंग्रेजी

कॉलेज: ब्रैडफील्ड कॉलेज

परिवार:

दादा: फ्रेड निकोलस

पिता: पीटर निकोलस

माँ: ऐनी निकोलस

मार्क निकोलस पत्नी और बच्चे

वैवाहिक स्थिति: विवाहित

पत्नी: कर्स्टन नॉर्थकोट

मार्क निकोलस ने खुशी-खुशी अपनी पत्नी कर्स्टन नॉर्थकोट से शादी की। यह जोड़ी वर्ष 2002 में मिली थी। उस समय, अंग्रेजी क्रिकेटर अपनी तत्कालीन प्रेमिका, सारा मेसन के साथ रह रहे थे। मार्क का उसके साथ आठ साल का रिश्ता था। दूसरी ओर, कर्स्टन नॉर्थकॉट, मार्क से मिलने के तुरंत बाद, अपने तत्कालीन पति, रिचर्ड नॉर्थकॉट के साथ तलाक लेने का बयान दिया, जो एक बेहद सफल फेनियल आभूषण साम्राज्य चलाता है। उस समय दंपति के पहले से ही तीन बच्चे थे।

धीरे-धीरे, मार्क निकोलस और कर्स्टन नॉर्थकोट और प्रेम के बीच केमिस्ट्री बढ़ी। वर्ष 2006 में, कर्स्टन अपने चौथे बच्चे के साथ गर्भवती हुई। मार्क और कर्स्टन को एक बच्ची का आशीर्वाद मिला, जिसके कारण उन दोनों के लिए एक नई शुरुआत हुई।

धर्म: ईसाई

क्रिकेट करियर:

प्रमुख टीमें: हैम्पशायर

प्रथम श्रेणी क्रिकेट:

मैच: 377

रन: 18262

औसत: 34.39

सूची ए क्रिकेट:

मैच: 359

रन: 7334

औसत: 27.78



Category : Players Bio

Post a comment

0 Comments