Advertisement

MENIYA
꧁❤ GROUP OF MENIYA ❤꧂

"माता पिता का हाथ पकड़ कर रखिये जिंदगी में कभीभी लोगो के पाव पकड़नेकी जरूरत नही पड़ेगी "

Rajasthan Gram Sevak Bharti 2021 Notification: राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 Exam Date Admit Card Syllabus

राजस्थान ग्राम सेवक भारती 2021 ऑनलाइन और राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in राजस्थान राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती पर प्रकाशित किया जाएगा 2021 वित्त विभाग ने कार्मिक विभाग में स्वीकृति दे दी है और ग्राम सेवक भर्ती से संबंधित सभी जानकारी और समाचार नीचे दिए गए हैं। आज की आधिकारिक समाचार पाठ्यक्रम और योग्यता नीचे दी गई है, जहां से आप इसे पढ़कर या डाउनलोड करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हाल ही में, कोरोना वायरस फैलने के कारण, पूरे देश में तालाबंदी हुई थी, जिसके कारण 4 विभागों के 3585 पदों की भर्ती 2 महीने से अधिक समय के लिए रोक दी गई थी जो जल्द ही शुरू होने वाली है। उम्मीदवारों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेज दिया गया है।

नवीनतम अद्यतन- राज्य में बेरोजगारों के लिए, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ग्राम विकास अधिकारी के पदों में बड़ी वृद्धि होगी, ग्राम विकास अधिकारी के 3896 पदों पर बम्पर भर्ती होगी।

शिक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें – क्लिक करें

हाल ही में, कोरोना वायरस फैलने के कारण, पूरे देश में तालाबंदी हुई थी, जिसके कारण 4 विभागों के 3585 पदों की भर्ती 2 महीने से अधिक समय के लिए रोक दी गई थी जो जल्द ही शुरू होने वाली है। उम्मीदवारों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेज दिया गया है।

पंचायती राज विभाग में ग्राम सेवक की संख्या 2261 181 पद परिवहन विभाग में मोटर वाहन उप-निरीक्षक के रूप में, राजस्व विभाग में तहसील राजस्व लेखाकार के रूप में कुल 124 पद, चिकित्सा विभाग में लैब तकनीशियन के रूप में पंचायती राज में कुल 1019 पद हैं।

ग्राम सेवक भर्ती 2021 के उम्मीदवारों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेज दिया गया है। कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किसी भी समय ग्राम सेवक भर्ती 2021 की अधिसूचना जारी की जा सकती है।

जहां कुल 2167 पद जिसमें विकास अधिकारी अपर विकास अधिकारी, कनिष्ठ कनिष्ठ अभियंता वरिष्ठ लिपिक सहायक लेखा अधिकारी कार्यालय सहायक ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ लिपिक सहायक कर्मचारी को अनुमोदन आदेश जारी किया गया है।

राजस्थान ग्राम सेवक भारती 2021 अधिसूचना दिनांक

ग्राम सेवक भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार द्वारा कुल 2261 पदों के लिए चयन बोर्ड को भेजा गया है, लेकिन आज राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 2167 नए पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है ग्राम पंचायत और पंचायत समितियां। । जहां ग्राम विकास अधिकारी के 1426 पदों सहित कुल 2167 पदों को मंजूरी दी गई है। और इसके अतिरिक्त कार्यालय सहायक वरिष्ठ लिपिक के 57-57, प्रगति प्रसार अधिकारी, अपर विकास अधिकारी, विकास अधिकारी, सहायक लेखा अधिकारी और सहायक लेखा अधिकारी द्वितीय। ग्राम विकास अधिकारी के कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ सहायक 114-114 और 1426 पदों सहित कुल 2167 पद स्वीकृत किए गए हैं।

इन सभी पदों की पात्रता आपको नीचे विस्तार से बताई जाएगी या उनके विवरण नीचे दिए गए हैं, लेकिन अब तक यह उम्मीद है कि केवल स्नातक पास उनके लिए योग्य माने जाएंगे। रोस्टर प्रणाली के अनुसार, पंचायती राज विभाग ने जिला परिषद से रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है, अब तक, यह बताया जा रहा है कि 4000 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

राजस्थान सरकार को पंचायती राज विभाग द्वारा रिक्त पदों का वर्गीकरण प्राप्त करने के बाद, यह एक विस्तृत अध्ययन करेगा और यदि पदों की संख्या सही पाई जाती है, तो पंचायती राज विभाग पदों की संख्या और विवरण भेज देगा कार्मिक विभाग, जहां से कार्मिक विभाग आरक्षण बोर्ड को वर्गीकृत करने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदन भेजेगा, जिसके बाद RSMSSB बोर्ड किसी भी समय ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। नीचे दिए गए आधिकारिक अधिसूचना में पदों की योग्यता और संख्या के बारे में अन्य जानकारी भी दी गई है।

आवेदन शुरू होने की तारीख

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020 सरकार ने कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजी है, जिसके बाद कर्मचारी चयन बोर्ड पूरी तरह से अध्ययन करने के बाद एक ऑनलाइन आवेदन मांगेगा या शुरू करेगा। तदनुसार, राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020 अधिसूचना किसी भी समय जारी की जा सकती है। ।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 के लिए विवरण

विभाग का नाम: राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड

सरकार द्वारा 3604 पदों पर भर्ती की जानी थी लेकिन वर्तमान सरकार में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की संख्या के अनुसार पदों की संख्या देखी जाएगी। आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती २०२० के नाम से अधिसूचना देख सकेंगे।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 पाठ्यक्रम

अगर हम राजस्थान ग्राम सेवक 2020 के पाठ्यक्रम के बारे में बात करते हैं, तो विज्ञान के साथ-साथ गणित और तर्क से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। ज्ञान आकांक्षी या व्यक्तियों के लिए कठिन है। इस राजस्थान भूगोल इतिहास संस्कृति भारत के इतिहास और संविधान सहित महत्वपूर्ण घटनाओं को भी इसके पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इन सभी सिलेबस के लिए, हम आपको राजस्थान धरोहर नामक एक पुस्तक के बारे में बताते हैं। हमारे उम्मीदवारों से केवल यही अनुरोध है कि आप अखबार से ही करंट अफेयर करें। किन सवालों के अध्ययन में आने की संभावना है।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र स्कैन फोटो और RSCIT प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी हस्ताक्षर 16 अंकों की टोकन संख्या (ई-मित्र की वेबसाइट या सीएससी केंद्र पर ऑनलाइन उपलब्ध)

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

इच्छुक या उम्मीदवार पहले इससे संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाएं, उसके बाद ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें, लिंक प्राप्त करने के बाद, आपको इसके लिए आवेदन करना होगा, ध्यान रखें कि आवेदन करते समय आपसे पूछा जाएगा मूल निवास पासपोर्ट जैसे आपके आवश्यक दस्तावेजों की सूची। इन सभी जानकारियों को भरने के बाद, जैसे कि आकार की फोटो, मोबाइल नंबर, नंबर टेबल आदि। आप इसे फॉर्म के लिए जमा कर सकते हैं।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 परीक्षा शुल्क

GEN / CREAMY LAYER / EWS – O 650SC / OTHER / ST – OB 350OBC / MBC – L 450

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 आयु सीमा

अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए और आरक्षित वर्गों को सरकार द्वारा नियमानुसार छूट दी गई है।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 योग्यता

उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी की होगी। उम्मीदवारों ने एक वैध कंप्यूटर संस्थान से RSCIT डिप्लोमा या कंप्यूटर डिग्री भी पूरी की।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा aitt परीक्षा केंद्र को सरकारी नियमों के अनुसार आवंटित किया जाता है व्यक्तिगत साक्षात्कार सत्यापन

शिक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें – क्लिक करें

RSMSSB ग्राम सेवक परीक्षा पैटर्न 2021

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020 का प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा। अभ्यर्थियों या अभ्यर्थियों को कुल 2 घंटे में पूरा प्रश्नपत्र हल करना है। प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और सभी प्रश्नों के अंक समान हैं और मूल्यांकन में नकारात्मक अंकल होंगे जिसमें गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक 40 है। यदि उम्मीदवार ने इससे कम स्कोर किया है, तो उसे नियुक्त नहीं किया जा सकता है।

विषयमार्क्स -100अवधि – 2 घंटेसामान्य जागरूकतावर्तमान घटनाएंसामान्य बुद्धि और तर्कगणितअंग्रेजी और हिंदीसामाजिककंप्यूटर ज्ञानसंपूर्ण

राजस्थान ग्राम सेवक आवश्यकता 2021 परीक्षा तिथि

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 परीक्षा की तारीख राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती के ऑनलाइन फॉर्म के पूरा होने के बाद जारी की जाएगी। भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा, जिसके बाद परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा से लगभग 1 महीने पहले उम्मीदवारों या उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख की सूचना दी जाएगी।

राजस्थान ग्राम सेवक की आवश्यकता 2021 एडमिट कार्ड

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा की तारीख से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस भर्ती के लिए एडमिट कार्ड आपको डाक द्वारा या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे, आपको केवल एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा। अगर आप एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती २०२० के लिंक पर क्लिक करना होगा, जहाँ से आप आसानी से अपने आवेदन संख्या से राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती के लिए एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं।

राजस्थान ग्राम सेवक आवश्यकता 2021 परीक्षा पैटर्न

प्रश्न पत्र – 100 अंक समय अवधि – 2 घंटे। सभी प्रश्नों में समान अंक हैं। दिए गए सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। मूल्यांकन नकारात्मक अंकन भी करेगा जिसमें गलत उत्तर के लिए 1/3 काटा जाएगा। अभ्यर्थी को 40% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है यदि वह अंक से कम अंक प्राप्त करने पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा।

राजस्थान ग्राम सेवक की आवश्यकता 2021 पाठ्यक्रम

राजस्थान, भारत और विश्व भूगोल और प्राकृतिक संसाधन इतिहास और भारत की संस्कृति और राजस्थानराजस्थान और भारत के अंतर्राष्ट्रीय वर्तमान जीके हिंदी, गणित और अंग्रेजी (दसवें स्तर) भारत और राजस्थान के संदर्भ में कृषि और आर्थिक विकास, राजस्थान में राज्य जिला तहसील और पंचायत प्रशासनिक ढांचा कंप्यूटर के बुनियादी ज्ञान, सामान्य मानसिक क्षमता, तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता के स्तर पर

सामान्य जागरूकता पाठ्यक्रम

HistoryParticular का संदर्भ राजस्थानी राज्यसत्ता, बैंकिंग और वित्त-शोध, भारत और गुजरात के वैज्ञानिक अनुसंधान और राजधानियों का बजट और पंचवर्षीय योजनाएँ, वित्तीय और आर्थिक समाचारों के लिए प्रमुख वित्तीयसंसार राजनीतिसंसद – आविष्कार और खोजइंडियन संविधानसंचालनभारत और उसके पड़ोसी देश।

सामान्य बुद्धि और तर्क

अवलोकन आरक्षण परामर्शदाता उपमाएँ और विचार और प्रतीक और उनके रिश्ते

गणित

औसत अनुपात और समानुपातिक ब्याजपुनिमल और अंश ।पुनर्प्रमाणनडिस्काउंटपार्टनरशिपपूरे नंबर की समय और कार्य समय और दूरी

सामाजिक

हिस्ट्रीग्राफी इकोनॉमिक्स

अंग्रेज़ी

वाक्यों की समझ

हिन्दी

विलोम शब्द

कंप्यूटर ज्ञान के लिए RSMSSB ग्राम सेवक पाठ्यक्रम

नंबर सिस्टमडैटा प्रतिनिधित्व कंप्यूटर आर्किटेक्चर के मूलभूत तत्व

शिक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें – क्लिक करें

आप सभी को बता दें कि राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती २०२० जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों या उम्मीदवारों को पहले आधिकारिक वेबसाइट से अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। इच्छुक या उम्मीदवार आवेदन के लिए अपने सभी शैक्षिक और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करें। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आप अपना आवेदन राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए, आपको पहले वहां पंजीकरण करना होगा और पंजीकरण करने के बाद, आपको लॉगिन के माध्यम से आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा।

राजस्थान ग्राम सेवक भारती 2021 महत्वपूर्ण लिंक



Category : Admit Card

Post a comment

0 Comments