उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए, एक आकर्षक सौंदर्य अपील होना महत्वपूर्ण है। आज भी कई मार्केटर और ब्लॉगर यह नहीं समझ पा रहे हैं कि फोटो को ठीक से कैसे ऑप्टिमाइज़ किया जाए। छवियां आपकी वेबसाइट की समग्र एसईओ प्रभावशीलता तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

उन्हें आपके संपूर्ण पृष्ठ की सामग्री के SEO के समान स्तर की देखभाल की आवश्यकता होती है। रिवर्स इमेज सर्च के जरिए अपने पेज रैंक को बढ़ाने के लिए पिक्चर एसईओ की जरूरत होती है।

इमेज को बूस्ट करने का तरीका समझने से आपको कई तरह से मदद मिलेगी.

प्रमुख लाभ

एक उत्कृष्ट उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है। वेबसाइट को विशिष्ट और खोज टूल के लिए खोजने योग्य बनाता है। पृष्ठ को लोड करने के लिए तेज़ बनाता है। छवि परिणाम और SERPs खोज में उच्च रैंक करते हैं।

इन सब मदद के बावजूद, कुछ विपणक छवि अनुकूलन के मामले में स्तब्ध रह जाते हैं। उन लोगों के लिए, चित्र खोजों के लिए सबसे बड़ा एसईओ प्राप्त करने के लिए उन्हें एक ऑल्ट टैग की आवश्यकता होती है। लेकिन वहां उसकी अपेक्षा इससे अधिक है।

मैं एक मुफ्त रिवर्स इमेज सर्च कैसे कर सकता हूं?

रिवर्स इमेज सर्च टूल आपको ऑनलाइन तुलनीय तस्वीरें खोजने के लिए कई तरह के विकल्प देते हैं।

छवि द्वारा खोजें। छवि URL का उपयोग करके खोजें। विशिष्ट कीवर्ड का उपयोग करके खोजें।

रिवर्स इमेज सर्च पूरी तरह से सुरक्षित और सुरक्षित है। खोज समाप्त होने के बाद, प्रासंगिक परिणामों का पता लगाने के लिए अपलोड की गई फ़ोटो को छोड़ दिया जाता है। छवि उपकरण द्वारा खोज का उपयोग आपको समान छवियों को खोजने और खोजने के साथ-साथ छवि स्रोत को केवल एक क्लिक दूर खोजने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, आपको इमेज फाइंडर टूल का उपयोग करते समय अपनी जानकारी या तस्वीरों के लीक होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।

छवियों को अनुकूलित करने के चरण

आइए SEO इमेज ऑप्टिमाइजेशन के कुछ सबसे महत्वपूर्ण फायदों पर एक नजर डालते हैं।

1. एसईओ के अनुकूल ऑल्ट-टैग

टैग फ़ोटो खोजने के लिए टेक्स्ट-आधारित विकल्प हैं। यदि ब्राउज़र छवि को ठीक से प्रस्तुत करने में असमर्थ है, तो यह छवि के समान टैग प्रदर्शित करेगा। सुनिश्चित करें कि वे छवि के विवरण के अनुरूप हैं।

यह तस्वीर खोजकर्ताओं को तस्वीर के विषय के बारे में उपयोगी जानकारी देता है। इस जानकारी का उपयोग Google द्वारा उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए सर्वोत्तम परिणाम निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह किसी भी SEO रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक है।

2. अपनी छवि के लिए एक नाम चुनना

छवि फ़ाइल नामकरण Google और अन्य रिवर्स इमेज सर्च इंजनों को छवि के सार के बारे में सूचित करता है, जिससे खोज इंजन दर्शकों को आपकी छवि को सबसे अधिक प्रासंगिक खोजों के साथ प्रदान करने की अनुमति देता है।

अपनी छवि फ़ाइल का नाम नहीं बदलना एक खराब विचार है क्योंकि एक नाम आपकी सामग्री को शीर्ष पर धकेल सकता है, जबकि इसे न बदलने पर इसे नीचे की ओर धकेला जा सकता है।

3. फ़ाइल प्रकार पर ध्यान केंद्रित करें

इससे पहले कि आप अपनी वेबसाइट पर चित्र अपलोड करना शुरू करें, दोबारा जांच लें कि आपने उपयुक्त छवि प्रारूप का चयन किया है। रिवर्स इमेज सर्च इंजन विभिन्न स्वरूपों का उपयोग करते हैं, हालांकि जेपीईजी और पीएनजी सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले और लोकप्रिय हैं।

जेपीईजी तस्वीरें

यह प्रारूप तब फायदेमंद होता है जब कोई चित्र सिकुड़ा या संकुचित होता है, और उच्च-गुणवत्ता वाले फ़ोटो की आवश्यकता होती है।

पीएनजी प्रारूप में छवियां

एडोब व्यूअर के माध्यम से फाइलों को संपादित करने या डाउनलोड करने के लिए यह दूसरों के बीच पसंदीदा प्रारूप है।

4. लाइसेंस वाली छवियां बेहतर होती हैं

सुनिश्चित करें कि आप अपनी वेबसाइट पर जिस छवि का उपयोग कर रहे हैं उसे उपयोग करने की अनुमति दी गई है। सत्यापित करें कि कोई कॉपीराइट या लाइसेंस समस्या नहीं है।

अपने परिष्कृत डेटाबेस के कारण, रिवर्स फोटो उपयोगकर्ताओं के लिए रिवर्स इमेज सर्च टूल है। यह आपकी छवि की तुलना Google, बिंग और यांडेक्स सहित तीन बड़े डेटाबेस से करता है, ताकि आपको एक अच्छा परिणाम मिल सके।

5. छवि साइटमैप

इसका उपयोग आपकी छवियों के लिए एक नया साइटमैप बनाने या मौजूदा साइटमैप में छवियों को जोड़ने के लिए किया जा सकता है। अपने साइटमैप में अपनी तस्वीरों का बैकअप लेने की अत्यधिक सलाह दी जाती है।

साइटमैप में अपनी तस्वीरों को शामिल करने से खोज इंजनों को क्रॉल और स्केल करने की संभावना बढ़ जाती है। परिणामस्वरूप, अधिक लोग छवियों की खोज कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ जाता है।

6. एक अच्छा इशारा एक उच्च संकल्प है

हम Google SEO और रिवर्स इमेज सर्च के लिए अपने वेबपेज को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें इमेज क्वालिटी का त्याग करना होगा। जब कोई विज़िटर पृष्ठ पर आता है, तो सबसे पहली चीज़ जो वह देखता है वह है चित्र।

नतीजतन, यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि छवियां अच्छी गुणवत्ता और आकर्षक हैं।

7. अपनी छवियों को मोबाइल के अनुकूल बनाएं

अपनी वेबसाइट के लिए फ़ोटो जोड़ते या बनाते समय याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे ध्यान में रखें।

आपकी छवि इन छोटे उपकरणों पर उसी तरह लोड होने में सक्षम होनी चाहिए जैसे वह डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप कंप्यूटर पर करती है।

जब आप HTML कोडिंग करते हैं, तो “srcset” नामक एक सेटिंग होती है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। यह कोड ब्राउज़र को छवि की गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना विभिन्न आकारों की विभिन्न स्क्रीन पर क्वेरी लोड करने का निर्देश देता है।

8. साधारण रंगों का प्रयोग करें

परिष्कृत और सुस्त रंगों का उपयोग करने के बजाय, पीले, नीले, हरे जैसे मूल और शानदार रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें। अधिक बुनियादी रंगों का उपयोग करें क्योंकि वे सबसे अलग हैं और आपके पृष्ठ को दूसरों से अलग करते हैं।

9. अपनी खुद की छवियां बनाएं!

आज की दुनिया में हर कोई खुद पर कब्जा करने के लिए नवीन और विविध तरीकों की तलाश कर रहा है। तो आगे बढ़ें और अद्भुत नई तस्वीरें बनाने के लिए नए तरीकों के साथ प्रयोग करें।

क्योंकि मेहमान उस चीज़ के प्रति आकर्षित होते हैं जो उन्होंने पहले नहीं देखी है। इससे आपके ब्लॉग या पेज की लोकप्रियता बढ़ती है, साथ ही फोटो सर्च की संख्या भी बढ़ती है।

निष्कर्ष:

तो, ये सबसे महत्वपूर्ण रिवर्स इमेज सर्च ऑप्टिमाइज़ेशन रणनीतियाँ हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इमेज ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान देने से वेबसाइट का समग्र SEO बढ़ता है।



Category : Kabaddi