सुरेखा सीकरी (अभिनेत्री) आयु, मृत्यु का कारण, जन्म तिथि, विकी, जीवनी, परिवार और बहुत कुछ

सुरेखा सीकरी एक भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री थीं। वह मुख्य रूप से टेलीविजन शो बालिका वधू में ददीसा के रूप में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती हैं। सुरेखा उसके अभिनय 1978 फिल्म किस्सा कुर्सी का साथ यात्रा शुरू की। उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए इंडियन टेली अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड आदि से सम्मानित किया जा चुका है। उनकी आखिरी फिल्म बधाई हो थी, जो साल 2018 में आई थी।

जन्म और प्रारंभिक जीवन

सुरेखा सीकरी का जन्म 19 अप्रैल 1945 को अल्मोड़ा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता भारतीय वायु सेना में कार्यरत थे जबकि माता एक शिक्षिका थीं। सुरेखा को बचपन से ही अभिनय का शौक था और वह अक्सर नाट्य मंच और नृत्य प्रतियोगिता में भाग लेती थीं। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अभिनय को अपने करियर के रूप में चुना और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में शामिल हो गईं। सुरेखा ने इस दौरान कई मशहूर फिल्म निर्देशकों और अभिनेताओं के साथ काम किया।

जैव

असली नामसुरेखा सीकरीपेशाअभिनेत्री, रंगमंच कलाकारटीवी शो बालिका वधू में प्रसिद्ध भूमिकादादीसाDadisa in TV show Balika Vadhuजन्म तिथि 19 अप्रैल 1945आयु (2021 के अनुसार)75 वर्षजन्म स्थानअल्मोड़ा, उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयताभारतहोम टाउनअल्मोड़ा, उत्तर प्रदेशमृत्यु16 जुलाई 2021मृत्यु का कारणहृदय गिरफ्तारी परिवारमाँ: नाम ज्ञात नहीं (वायु सेना अधिकारी)पिता: नाम ज्ञात नहीं (शिक्षक)बहन: उपलब्ध नहींभाई: देर से उपलब्धपति : हेमंत रेगेसन: राहु सीकरीधर्महिंदू धर्मपतामुंबई, महाराष्ट्र

व्यवसाय

सुरेखा 70 के दशक में फिल्म उद्योग में करियर बनाने के लिए मुंबई चली गईं। वह 1978 फिल्म किस्सा कुर्सी का में अपनी पहली सफलता भूमिका, जिसमें वह शबाना आजमी, उत्पल दत्त, रेहाना सुल्तान और मनोहर सिंह की तरह प्रसिद्ध अभिनेता के साथ काम किया गया। इस फिल्म के बाद वह कई फिल्मों में सपोर्टिंग रोल प्ले करती नजर आई थीं। उन्होंने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उनकी प्रमुख फिल्मों में देव डी, जो बोले सो निहाल, दिल्लगी, बधाई हो और सरफरोश जैसे नाम शामिल हैं।

सुरेखा फिल्मों के अलावा टेलीविजन जगत में भी काफी सक्रिय थीं। वर्ष 1996 से, उन्होंने टेलीविजन उद्योग में सक्रिय रूप से काम करना शुरू कर दिया। बालिका वधू के अपने चित्रण के साथ वह भारतीय दर्शकों के बीच एक घरेलू नाम बन गई।

शिक्षा विवरण और अधिक

स्कूलअज्ञातकॉलेजजीईसी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालयनेशन स्कूल ऑफ ड्रामाशैक्षिक योग्यतास्नातक पदार्पणफिल्म: कैट कोर्स का (1978)टेलीविजन : कभी कभी (1997) पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारफिल्मफेयर पुरस्कारस्क्रीन पुरस्कारभारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार

व्यक्तिगत जीवन

सुरेखा की शादी हेमंत रेगे से हुई थी जिनसे उनका एक बेटा राहुल सीकरी है। राहुल एक कलाकार हैं। हेमंत की 20 अक्टूबर 2009 को हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई।

भौतिक आँकड़े और अधिक

ऊंचाई5′ 2″ फीट वजन49 किलो आंखों का रंग कालाबालों का रंगसफेदशौक पुराने गाने सुनना

सुरेखा सीकरी के बारे में कुछ तथ्य

  • सुरेखा सीकरी का जन्म और पालन-पोषण अल्मोड़ा, उत्तर प्रदेश में हुआ था।
  • उन्होंने तीन पुरस्कार जीते: सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार और बॉलीवुड फिल्म बधाई हो में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का स्क्रीन पुरस्कार।
  • सुरेखा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की पूर्व छात्रा थीं।
  • सुरेखा, साथ अमृत नाहटा बॉलीवुड फिल्म किस्सा कुर्सी का निर्देश दिया उसके पेशेवर अभिनय कैरियर की शुरूआत मीरा की प्रमुख भूमिका निभाई।
  • अभिनय की दुनिया में आने से पहले उन्होंने कई सालों तक थिएटर में काम किया।
  • वह प्रसिद्ध शो बालिका वधू के साथ टेलीविजन उद्योग में प्रसिद्धि के लिए बढ़ी, जिसमें उन्होंने मुख्य पात्रों में से एक कल्याणी देवी धर्मवीर सिंह उर्फ ​​ददीसा की भूमिका निभाई।
  • एक्ट्रेस लंबे समय से बीमार चल रही थीं। 2018 में उन्हें लकवा मार गया था और 2020 में उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। 16 जुलाई 2021 को उन्होंने मुंबई के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

यदि आपके पास . के बारे में अधिक जानकारी है Surekha Sikri. कृपया नीचे टिप्पणी करें हम एक घंटे के भीतर अपडेट कर देंगे।



Category : Actress